Internet Marketing in hindi

https://www.gyan4all.tech/2020/02/internet-marketing-in-hindi.html
Internet Marketing

डिजिटल मार्केटिंग में विस्फोट हो रहा है। Google विज्ञापनों के माध्यम से प्रति वर्ष 100 बिलियन से अधिक बनाता है। विज्ञापनों के माध्यम से फेसबुक का प्रति वर्ष 40 बिलियन से अधिक उत्पादन होता है। हे सब लोग, मैं अमित पाठक हूं, और आज मैं आपके साथ साझा करने जा रहा हूं कि आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर कैसे शुरू कर सकते हैं, इससे पहले कि हम शुरुआत करें सुनिश्चित करें कि आप YouTube पर इस चैनल gyan4all की सदस्यता लें।



जब मैं इस तरह के और वीडियो जारी करता हूं, तो आपको सूचित कर दिया जाएगा क्योंकि आपने सदस्यता ले ली है। आप के लिए सवाल। डिजिटल मार्केटिंग में आपको कितने साल हो गए? यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं तो नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें। यदि आप कुछ समय से ऐसा कर रहे हैं, तो एक वर्ष, दो वर्ष, तीन वर्ष, जो भी संख्या हो, के साथ नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें।



मैं उत्सुक हूं क्योंकि आज मैं जो टिप्स दे रहा हूं, अगर आपको अपना करियर शुरू करने में मदद मिल रही है या यहां तक ​​कि अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में पहले से ही कुछ साल हैं, तो आपको इसमें मदद करनी चाहिए। तो यहाँ सबसे पहली बात जो मैं आपको करना चाहता हूँ वह है। मैं चाहता हूं कि आप अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करें। यह पहला चरण हैं।



आपको वहां जाने की ज़रूरत है, एक वर्डप्रेस ब्लॉग, या किसी भी प्रकार की साइट बनाना, मुझे वर्डप्रेस पसंद है, लेकिन आपको एक साइट शुरू करने की आवश्यकता है। यदि यह ई-कॉमर्स से संबंधित है, तो Shopify साइट शुरू करें। मार्केटिंग सीखने का सबसे अच्छा तरीका अपनी खुद की वेबसाइट शुरू करना है। चरण दो, आपके पास जितने भी प्रतियोगी हैं, अगर आपको पता नहीं है कि वे क्या हैं, तो आप पहले से ही उस वेबसाइट को बना चुके हैं, और यह एक ऐसी साइट होनी चाहिए, जिसके बारे में आप आवेश में हों, जिस उद्योग में आप हैं।



यदि आप किसी भी प्रतियोगी को नहीं जानते हैं, तो उन प्रमुख शब्दों को लें, जो भी उद्योग आप में हैं, जैसे ज्योतिष, विपणन, Google से आपको URL मिलेंगे। उन्हें उबर सुझाव के एक टूल कॉल में पॉप करें। ये सभी URL हैं जिन्हें आप इन कीवर्ड्स के लिए रैंकिंग कर रहे हैं। यह आपको दिखाएगा कि प्रति क्षेत्र में आपकी प्रतियोगिता को कितना ट्रैफ़िक मिल रहा है। यह आपको उन शीर्ष पृष्ठों को भी दिखाएगा, जिनसे आपकी प्रतियोगिता को ट्रैफ़िक मिल रहा है, और यह उन सभी कीवर्ड को दिखाता है जो आपकी प्रतियोगिता में ट्रैफ़िक ला रहे हैं। अब जब आपने यह देख लिया है, तो अगली बात यह है कि आप शीर्ष पृष्ठों की रिपोर्ट पर क्लिक करें।



शीर्ष पृष्ठों की रिपोर्ट आपको अपने सभी प्रतियोगियों के लिए शीर्ष पृष्ठ दिखाएगी, उनमें से प्रत्येक पृष्ठ पर कितने दौरे हो रहे हैं, उनके कितने सामाजिक शेयर हैं, उनके कितने बैक लिंक हैं? और यहाँ मैं चाहता हूं कि आप अब यह करें कि आपके पास यह डेटा है। उन शीर्ष पृष्ठों पर गौर करें कि कौन से प्रमुख शब्द ट्रैफ़िक को चला रहे हैं, उच्च मात्रा, प्रति क्लिक उच्च लागत, और कम खोज कठिनाई, क्योंकि ये हैं पहले के बाद जाने के लिए सबसे आसान और सबसे मूल्यवान यातायात है।



उन पृष्ठों को देखें, फिर उस पृष्ठ का एक बेहतर संस्करण लिखें। बस कुछ ऐसा ही न बनाएं, जो उन्हें पसंद आए। बेहतर चित्र, बेहतर वीडियो, जो भी हो, ऊपर और परे जाएं। मैं कस्टम ग्राफिक्स का उपयोग करता था, Fiverr के लोगों को भुगतान करता था, इसलिए मैं उन्हें अपने ब्लॉग पोस्ट में पॉप कर सकता था, जिस तरह से मैं अपने आप को, मेरी सामग्री, मेरे लेख प्रतियोगिता से बाहर खड़ा कर सकता था। जब आपने ऐसा कर लिया है, तो आपके लिए अगला कदम अपनी सामग्री को बढ़ावा देना है।



इसलिए आप उन सभी लोगों को लेना चाहते हैं जो आपके प्रतिस्पर्धियों से जुड़े हुए हैं, आपने देखा है कि उबेर सुझाव से, यह आपको उन सभी लोगों की एक लॉन्ड्री सूची दिखाता है जो आपके प्रतिद्वंद्वियों से जुड़ी हुई हैं, आप जो करना चाहते हैं, उन सभी तक पहुँचना चाहते हैं। लोग और जैसे हो, हे जॉन, मैंने देखा कि तुम XY और Z लेख से जुड़े हुए हो, मेरे पास एक समान है जो अभी-अभी आया है, लेकिन मेरा एक दो और तीन को कवर किया जो कि उनका नहीं था, चीयर्स, नील। उस सरल ईमेल को सैकड़ों लोगों को भेजना, मैं 100 लोगों के बारे में बात नहीं कर रहा हूं, मैं सैकड़ों, दो सौ, तीन सौ, चार सौ कह रहा हूं, आप देखेंगे कि उन लोगों में से कुछ आपको वापस जोड़ना शुरू करते हैं, अपनी खोज को बढ़ावा देते हैं। ट्रैफ़िक, और आप रेफरल ट्रैफ़िक भी प्राप्त करने जा रहे हैं। रेफरल ट्रैफिक बहुत बड़ा है।



उबेर सुझाव के बारे में अन्य सुंदर हिस्सा यह आपको सामाजिक शेयरों पर आधारित सभी लोकप्रिय लेख दिखाता है। इसलिए मैं चाहता हूं कि आप ट्विटर खोज पर जाएं, अपनी प्रतियोगिता के उस URL में टाइप करें, और यह आपको उन सभी लोगों को दिखाएगा जो ट्विटर पर उस सामग्री को साझा करते हैं। उन सभी को मारो, उनसे पूछो। हे जॉन मैंने देखा कि आपने लेखक एबी और सी से एक्सवाई और जेड लेख साझा किया है, मेरे पास एक समान है जो अभी बाहर आया था, लेकिन मेरा एक, दो और तीन शामिल हैं। यदि आप इसे पसंद करते हैं, तो स्वतंत्र महसूस करें और इसे साझा करें, चीयर्स, मुझे बताएं कि क्या मैं आपके लिए कुछ भी कर सकता हूं। उन सरल लेखों और ईमेलों को, या अधिक संदेशों को भेजना, आपको अधिक सामाजिक शेयर मिलेंगे।



आपने लिंक के साथ ऐसा किया है, अब आप ईमेल के साथ कर रहे हैं, आप अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने जा रहे हैं, जैसे-जैसे आप अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करेंगे, आपको परिणाम मिलना शुरू हो जाएगा। अगली बात जो मैं आपको करना चाहता हूं वह ईमेल एकत्र करना शुरू कर रहा है। यह लोगों को आपकी साइट पर लाने के बारे में नहीं है, यह एक ब्रांड बनाने के बारे में है। आप ईमेल एकत्रित किए बिना एक ब्रांड का निर्माण नहीं कर सकते। आप हैलो बार जैसे मुफ्त टूल का उपयोग कर सकते हैं, स्लाइडर्स को सीमित कर सकते हैं, पॉप अप कर सकते हैं, मैं करता हूं कि gyan4all.tech पर, यह अधिक ईमेल पता एकत्र करने का एक शानदार तरीका है, इसलिए तब जब आप लोगों को अपनी साइट पर वापस आने के लिए बनाना शुरू करेंगे। एक ब्रांड।



जैसा कि Google के XE ने एक बार कहा था, ब्रांड समाधान हैं। वह पता लगाने के बारे में बात कर रहा था कि किस साइट को रैंक करना है |

No comments:

Post a Comment